सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्य 30 जून तक पूर्ण करवाएंःनकाते -जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने की ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

 मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्य 30 जून तक पूर्ण करवाएंःनकाते

-जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने की ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

बाड़मेर, 24 मई। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण के कार्य आवश्यक रूप से तीस जून तक पूर्ण करवाएं। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान एवं अन्य फ्लैगशिप कार्यक्रमांे को लेकर राज्य सरकार बेहद गंभीर है। इसकी नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। इनको गंभीरता से लेते हुए प्रभावी क्रियान्वयन के जरिए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाया जाए। उन्हांेने ग्रामीण विकास योजनाआंे की विभागवार एवं पंचायत समितिवार समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभार्थियांे का बकाया भुगतान सुनिश्चित करवाने के लिए फोटो अपलोड एवं जीयो टेगिंग के कार्य को तीव्र गति से करवाया जाए। जिला कलक्टर ने एसएफसी एवं अन्य योजनाआंे मंे समय पर तकनीकी प्रस्ताव नहीं भिजवाने वाले विकास अधिकारियांे की वेतन वृद्वि स्थाई रूप से रोकने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने बाड़मेर जिले मंे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकांे को समय पर भुगतान करवाने के साथ अधिकाधिक लोगांे को नियोजित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि विकास अधिकारी पेंशनरांे का सत्यापन करवाने के साथ स्टाप पेंशन के मामले मंे वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। ताकि पेंशनरांे को नियमित रूप से पंेशन मिल सके। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियांे को नियमित रूप फील्ड मंे जाकर विकास कार्याें का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्हांेने जलदाय विभाग के लोगांे को रूट चार्ट के अनुसार टैंकरांे से जलापूर्ति सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा कि संबंधित विभाग एवं विकास अधिकारी विकास कार्याें के तकनीकी प्रस्ताव समय पर भिजवाएं। ताकि समय पर वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा सके।  उन्हांेने आईईसी मद के बजट के उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने विकास अधिकारियांे को ग्राम संवाद एप्प डाउनलोड करने के साथ नियमित रूप से विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत जिले मंे नियोजित श्रमिकांे एवं प्रगतिरत कार्याें की जानकारी दी। इस दौरान जिला कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने पंचायत समितिवार बकाया पेंशनरांे के प्रकरणांे की जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि पेंशनरांे के सत्यापन का कार्य नियमित रूप से जारी रखा जाए। अधीक्षण अभियंता आईडब्ल्यूएमपी बलवीरसिंह ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति से अवगत कराया। बैठक के दौरान एमपीएएलएडी के उपयोगिता एवं कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भिजवाने, स्वच्छ भारत मिशन के बेस लाइन सर्वे की सूची भिजवाने तथा न्याय आपके द्वार मंे विकास अधिकारियांे की ओर से मनरेगा श्रमिकांे के कार्य 50-50 आवेदनांे की प्राप्ति रसीद लेने संबंधित सूचना भिजवाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी, जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका, अधिशाषी अभियंता कबीर अख्तर, रामबाबू शर्मा, सूराराम चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बालोतरा मंे औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आज

बाड़मेर, 24 मई। राजस्थान वित निगम की जोधपुर द्वितीय शाखा की ओर से बालोतरा के रीको औद्योगिक क्षेत्र प्रथम चरण स्थित लघु उद्योग मण्डल परिसर में शुक्रवार को प्रातः 11 बजे से बाड़मेर जिले के उद्यमियों को ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आयोजित किया जाएगा।

शाखा प्रबंधक एच.आर.नवल ने बताया कि यह शिविर होटल, गेस्ट हाउस, अस्पताल एवं रीको औद्योगिक क्षेत्र मंे उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान बाड़मेर जिले में उद्योग एवं पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक प्रोजेक्ट, सरल ऋण योजना एवं गुड बोरोवर एवं निगम की अन्य सभी प्रचलित ऋण योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा युवा उद्यमियों को राजस्थान सरकार की युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना में ऋण योजना की जानकारी देने के साथ ऋण पत्रावलियां तैयार करवाकर स्वीकार की जाएगी। इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र एवं रीको के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्रशासनिक भवन का उद्घाटन

बाड़मेर, 24 मई। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय परिसर में राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय बाड़मेर के प्रशासनिक ब्लॉक का यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चौधरी ने उद्घाटन किया।

इस दौरान यूआईटी चैयरमैन डा. प्रियंका चौधरी ने कहा कि यह बाड़मेर जिले का प्रथम अभियांत्रिकी महाविद्यालय होने के कारण समस्त सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश देने के साथ उनके केरियर सुधार के पुरजोर प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि जिले में रिफाइनरी आने से स्थानीय छात्रों को अधिक फायदा मिलेगा। उन्हांेने महाविद्यालय को यूआईटी एवं राज्य सरकार की तरफ से पूर्ण सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया। साथ ही महाविद्यालय प्रशासन की ओर से तेजी से किये जा रहे कार्यों की सराहना की। इस दौरान राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संदीप रांकावत ने बताया कि प्रथम सत्र से ही महाविद्यालय में गुणवŸाापूर्ण एवं इन्डस्ट्री ऑरियन्टेड शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्हांेने बताया कि महाविद्यालय में गुरूवार से इंजीनियरिंग में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए हैल्प डेस्क प्रारम्भ की कर दी गई है। इंजीनियरिंग केरियर एवं प्रवेश के इच्छुक छात्र हेल्प डेस्क में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कार्य दिवस पर संपर्क कर सकते है। हैल्प डेस्क पर आवेदन भरने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। कार्यक्रम के अंत मंे राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के रजिस्ट्रार कमल पंवार ने सबका आभार जताया। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बालोतरा में हुई ममता हुई शर्मसार : प्रथम रेलवे फाटक पर मिला भ्रूण

बालोतरा में हुई ममता हुई शर्मसार : प्रथम रेलवे फाटक पर मिला भ्रूण बालोतरा- जिले के बालोतरा में एक बार फिर ममता शर्मसार होते नज़र आई। जब नवजात के भ्रूण को आवारा श्वान घसीट रहे थे। जैसे-तैसे करके लोगों ने भ्रूण को श्वानो से छुड़ाया और पुलिस को सूचना दी। भ्रूण मिलने से कस्बे में सनसनी फैल गई। घटना की खबर पूरे कस्बे में आग की तरह फैल गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार बालोतरा के प्रथम रेलवे फाटक के पास नवजात का भ्रूण पड़ा मिला। बताया जा रहा है कि पॉलीथिन ने पैक भ्रूण को श्वान घसीटकर ले जा रहे थे। पास से गुजरते लोगो की नज़र जैसे ही भ्रूण पर पड़ी तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। इस दौरान आसपास के लोगों की भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और नवजात के भ्रूण को कब्जे में लिया। गौरतलब है कि यह नवजात के भ्रूण मिलने का पहला मामला नहीं है। पहले भी इस तरह के मामले सामने आए हैं। जागरूक जनता ने समय रहते पुलिस को सूचना दे दी। वरना नवजात का भ्रूण आवारा श्वानों का भक्षण बन जाता।

20 परिवार बने एलपीजी परिवार, धुंए से मिली मुक्ति

20 परिवार बने एलपीजी परिवार, धुंए से मिली मुक्ति बाड़मेर- न्याय आपके द्वार शिविर शिवकर 20 परिवारों के लिए वरदान साबित हुआ। लम्बे समय से इन्तजार कर रहे इन परिवारों को शिविर में निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत जिला रसद अधिकारी जितेन्द्रसिंह नरुका, उपखण्ड अधिकारी नीरज मिश्र, बाड़मेर प्रधान पुष्पा चौधरी, विकास अधिकारी बाड़मेर कैलाश चौधरी, प्रवर्तन निरीक्षक जीयाराम बेनीवाल व छगनसिंह राठौड़ थार गैस एजेंसी बाड़मेर द्वारा वितरित किए गए। उपखण्ड अधिकारी बाड़मेर नीरज मिश्र ने शिविर के दौरान अधिकाधिक लोगों से उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक डायरी, जाति प्रमाण-पत्र व फोटो सहित आवेदन करने हेतु प्रेरित किया। जिला रसद अधिकारी जितेन्द्र सिंह नरुका ने गैस उपयोग के समय अपनाई जाने वाली सावधानियां जैसे चुल्हें की ऊंचाई सिलेण्डर से अधिक रखने, उपयोग में नहीं आने पर रेगुलेटर बंद करने एवं रिसाव की जानकारी होने पर सभी लाइटें बंद करने व झाडू निकाल आंगन साफ करने की जानकारी दी। थार गैस एजेंसी संचालक छगनसिंह राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि शिवकर शिवि

प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतांे को सदैव याद किया जाएगाःबाजौर राज्य मंत्री बाजौर एवं बायतू विधायक चौधरी ने किया शहीदांे के परिजनांे का सम्मान।

प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतांे को सदैव याद किया जाएगाःबाजौर राज्य मंत्री बाजौर एवं बायतू विधायक चौधरी ने किया शहीदांे के परिजनांे का सम्मान। बाड़मेर, 03 जून। मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतांे को सदैव याद किया जाएगा। देश के लिए उनके समर्पण को कभी नहीं भुलाया जा सकता। सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर ने रविवार को बायतू एवं शिव क्षेत्र मंे शहीदांे के परिजनांे का सम्मान करने के उपरांत ग्रामीणांे को संबोधित करते हुए कही। उन्हांेने इस दौरान शहीदांे को श्रद्वासुमन अर्पित किए राज्य मंत्री बाजौर ने कहा कि इन शहीदों के गांव में उनके नाम से किसी एक सरकारी भवन का नामकरण भी किया जाएगा। इसके अलावा जिनको नौकरी नहीं मिली है वे जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के जरिए इसके लिए आवेदन भिजवा सकते है। इस दौरान बायतू विधायक कैलाश चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से शहीदांे का सम्मान करने के साथ उनके आश्रितांे को समुचित सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। उन्हांेने कहा कि शहीद सम्मान यात्रा का मुख्यमंत्री का निर्णय शहीदों को गौरव प्रदान करने